🙉🙊🙈जीवन जीने की कला🙉🙈🙊

👀नजर बदलो नज़ारे🌄 बदल जाएंगे

🔹आपके लिए इस दुनिया में क्या सक्सेस है मुझे नहीं पता शायद किसी का पैसा कमाना सक्सेस होगा,शायद किसी का कुछ ड्रीम प्रोजेक्ट होगा किसिका अच्छी जॉब, अपने नाम की पहचान तो किसिका मनपसंद व्यक्ती पाना इत्यादी।पर उस सक्सेस के लिए आपका नजरिया क्या है, आप उसे किस नजर से देखते हो? आप उस गोल को जिस नजर से देखोगे आपको वैसा ही नजरिया भविष्य में मिलेगा।
▪माइकल एंजलो जो विश्व के सुप्रसिद्ध शिल्पकार है उन्होंने विश्व की सबसे व्याख्यात शिल्प का निर्माण किया। लोग उनकी कृती को देख कर दंग रह गए। उनकी कला को देखकर लोगोने ऊँगली दातो तले दबाई। इतना भव्य शिल्प! तब एक कलाकार ने उनसे पुछा, इतने भव्य शील्प कला की निर्मिती आपने किस प्रकार की? तब वो थोड़े गंभीर हो गए ओर स्मिथ हास्य देकर उन्होंने उत्तर दिया, “कृती तो इस पाषाण में छिपी हुई थी, मैंने अपने मन के कृती को पाषाण में देख लिया था। बस अब क्या! पत्थर का बिन जरुरी हिस्सा था वो निकाल दिया यह कृती अपने आप बहार आ गयी।”

🔹बस एक मूर्ती बनानी उस चीज की उस गोल की जो हमें चाहिए और बिन जरुरी हिस्सा उस पाषाण में से निकालते चलना है जिस से हमें वो चीज जरुर मिलेगी।

🔹मार्केट में बहोत सारे कलर्स के चश्मे👓 मिलते है अब और एक एक्स्प्रिमेंट करना है आप जिस कलर्स का चश्मा👓 लगाते हो दुनिया आपको वैसी ही दिखती है पर वास्तव में दुनिया वैसी है क्या? नहीं दुनिया वैसी नहीं है। तो यह फर्क नहीं पड़ता की दुनिया आपको किस तरह से देखती है फर्क यह पड़ता है की आप दुनिया को किस तरह देखते हो। आप जिस तरह से दुनिया को देखोगे दुनिया आपको उसी तरह से दिखेगी। आप जिस नजर से देखोगे उस तरह का नजरिया तैयार हो जाएगा।
जैसे मेने लास्ट सेशन में बताया था के आप दुनिया को जो देते हो वही दुनिया आप को लोटाती है।आप प्यार दोगे तो प्यार मिलेगा,नफरत दोगे तो नफरत ही पाओगे। इस सृष्टी के नियम को आज के टॉपिक पर अप्लाई कर के देखना है जैसे आप नजरिया रखोगे उस प्रकार ही आपको सृष्टी दिखेगी।

🙉🙈🙊जीवन जीने की कला🙉🙈🙊

Advertisements